kerala-logo

अयोध्या राम मंदिर में राम नवमी की धूम जानें क्या हैं तैयारियां

Table of Contents

राम नवमी की हर्षोल्लास में डूबी अयोध्या

पूरे देश में राम नवमी की गूंज सुनाई दे रही है, किन्तु अयोध्या में इसका उत्साह सबसे विलक्षण है। भगवान श्रीराम के जन्मस्थान पर निर्मित विशाल राम मंदिर में, प्राण प्रतिष्ठा के उपरांत पहली बार रामलला का जन्मोत्सव मनाया जाएगा। ये वो पावन स्थल है जहाँ करीब सात हज़ार वर्ष पहले महाराज दशरथ और माता कौशल्या के घर में अवतार लेकर भगवान श्रीराम ने धरती को पवित्र किया था। 25 लाख लोगों के अयोध्या आगमन की संभावना है जिनके लिए विशेष प्रबंधन किए गए हैं। उत्तराह्ण काल में 12.16 बजे एक ऐतिहासिक दृश्य उपस्थित होगा जब सूर्यदेव अपनी स्वर्णिम किरणों से रामलला का अभिषेक करेंगे।

अयोध्या की यात्रा और ट्रैफिक जाम

विमानन, रेल और बस सेवाओं ने कमर कस ली है। विशेष रूप से लगभग 100 ट्रेनें और 90 हवाई उड़ानें अयोध्या के लिए तय की गई हैं। इसके अतिरिक्त, भारी मात्रा में बस यात्रियों के आगमन की अपेक्षा है। अयोध्या एयरपोर्ट ने भी इस अवसर के लिए विशेष प्रबंध किए हैं।

आगंतुकों के लिए विशेष व्यवस्थाएं

रामलला धाम के नजदीक पार्किंग, बस स्टैंड और रेलवे स्टेशनों पर विशेष तैयारियां हुई हैं। नए बस अड्डाओं का निर्माण किया गया है, और मुख्य शहर तक जाने के लिए विभिन्न प्रकार के परिवहन विकल्प उपलब्ध कराए गए हैं। शहर में दर्जनों एसपी, इंस्पेक्टर, सब-इंस्पेक्टर और कांस्टेबल की बड़ी संख्या में तैनाती की गई है।

अयोध्या में ठहरने की व्यवस्था

आने वाले श्रद्धालुओं के ठहरने के लिए पांच हजार से अधिक होटलों और धर्मशालाओं की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा, शहर में कोई भी भूखा ना रहे इसके लिए भंडारों की भी व्यवस्था की गई है।

अयोध्या को जोन और सेक्टर में बाँटा गया

राम नवमी के दौरान सहज व्यवस्था के लिए अयोध्या को कई जोन और सेक्टरों में विभाजित किया गया है। सुरक्षा के लिए 2000 से अधिक पुलिस और पीएसी के जवान तैनात किए गए हैं।

ऐसे में प्राचीन नगरी अयोध्या एक बार फिर अपने आदया पुरुष भगवान श्रीराम के जन्म के उत्सव को मनाने के लिए सज धज कर तैयार है। श्रद्धालुओं के हृदय में उमंग व उत्साह के नवीन अध्याय का सृजन हो रहा है और अयोध्या इस दिव्य क्षण की साक्षी बनने जा रही है।