kerala-logo

चैत्र अष्टमी नवमी तिथियां: जानिए शुभ मुहूर्त सहित सम्पूर्ण जानकारी

Table of Contents

चैत्र नवरात्रि 2024 और उसका महत्व

भक्ति के उस पर्व की शुरुआत हो चुकी है, जिसमें माँ दुर्गा के नौ स्वरूपों की आराधना की जाती है। जी हां, चैत्र नवरात्रि का पावन पर्व इस बार 9 अप्रैल 2024 से प्रारंभ हो गया है, जो कि पूरे नौ दिनों तक चलेगा। इस दौरान, भक्तगण माता की पूजा-अर्चना और व्रत रखते हैं, जिससे कि माता अपने भक्तों को सभी प्रकार के दुखों से मुक्त कर सुख-समृद्धि का आशीष प्रदान करती हैं।

अष्टमी और नवमी तिथि का विशेष महत्व

नवरात्रि के नौ दिनों में से अष्टमी और नवमी की तिथियों का विशेष स्थान होता है। इस बार अष्टमी तिथि 16 अप्रैल, मंगलवार को शुरू होकर 1 बजकर 23 मिनट पर समाप्त होगी, जिसकी शुरुआत 15 अप्रैल को 12 बजकर 11 मिनट से होगी। इसके बाद नवमी तिथि शुरू होगी, जो कि 16 अप्रैल को 1 बजकर 23 मिनट से अगले दिन 17 अप्रैल को 3 बजकर 14 मिनट तक विद्यमान रहेगी। इन तिथियों में देवी दुर्गा की विशेष पूजा होती है और कन्या पूजन के माध्यम से व्रत का समापन किया जाता है। नवमी तिथि को विशेष रूप से रामनवमी के रूप में मनाया जाता है और इस बार राम नवमी का शुभ मुहूर्त 11 बजकर 10 मिनट से 1 बजकर 43 मिनट तक है।

कन्या पूजन का माहात्म्य

नवरात्रि में कन्या पूजन की प्रथा का विशेष महत्व होता है। दुर्गाष्टमी और रामनवमी पर 9 साल तक की कन्याओं को पूजा जाता है, उन्हें भोजन कराकर और उपहार दिया जाता है। इससे माता रानी अत्यंत प्रसन्न होती हैं और घर में बरकत आती है। मान्यता अनुसार, जो भी श्रद्धालु कन्या पूजन करता है, उसके जीवन से सभी प्रकार के संकट, दुख और बाधाएं दूर हो जाती हैं, और माता सभी इच्छाओं को पूरी करती हैं।

इस बार की विशेषताएं और राशियों पर प्रभाव

इस वर्ष चैत्र नवरात्रि के दौरान 55 साल बाद एक चतुर्ग्रही योग बन रहा है जिससे कई राशियों के जातकों के लिए शुभ समय का योग बनता है। यह अनूठा संयोग उन्हें हर क्षेत्र में सफलता दिलाने का प्रणाम है।

निष्कर्षतः, चैत्र नवरात्रि के इस पावन समय को यथा विधि और श्रद्धापूर्वक मनाने से सभी भक्तजनों को उनकी मनोकामनाओं की पूर्ति होती है और जीवन सुखमय होता है। आइए हम सब मिलकर इस पावन तिथियों पर माँ दुर्गा की अराधना करें और उनके आशीषों को प्राप्त करें।

(डिस्क्लेमर: यह जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है, इसकी पुष्टि डीएनए हिंदी द्वारा नहीं की गई है। DNA हिंदी की आप ऐप के माध्यम से भी फॉलो कर सकते हैं, और नवीनतम समाचारों के लिए इसे सोशल मीडिया पर भी फॉलो कर सकते हैं।)