kerala-logo

जॉब संकट से उबरने के ज्योतिषीय उपाय: पाएं मनचाही नौकरी के लिए विशेष टिप्स

Table of Contents

नौकरी का महत्व

नौकरी का महत्व हमारे जीवन में बेहद खास होता है। यह केवल आय का स्रोत ही नहीं, बल्कि समाज में प्रतिष्ठा और मान-सम्मान से भी जुड़ा होता है। जीवनसाथी को चुनते समय भी व्यक्ति की नौकरी और आमदनी का खासा महत्व रहता है। यदि किसी कारणवश किसी व्यक्ति को नौकरी नहीं मिल पा रही है, तो इससे उसके आत्मविश्वास पर गहरा प्रहार होता है। आजकल के उच्च प्रतिस्पर्धी समय में कई लोग अनेक प्रयासों के बावजूद नौकरी प्राप्ति में असफल रहते हैं। ऐसे में, अकसर ज्योतिष शास्त्र की ओर भी लोग अपना रुख करते हैं जो उन्हें कुछ उपाय प्रदान कर सकता है।

नौकरी प्राप्ति के लिए ज्योतिषीय उपाय

ज्योतिष शास्त्र में नौकरी प्राप्ति के लिए कुछ विशिष्ट उपाय बताए गए हैं। यदि आप मेहनत के बाद भी नौकरी पाने में असफल हो रहे हैं, तो निम्नलिखित उपायों पर गौर करें:

भगवान विष्णु को प्रसन्न करने की विधि: भगवान विष्णु को नौकरी प्राप्ति के देवता माना जाता है। सुझाया जाता है कि नियमित रूप से 40 दिनों तक नहाकर, विष्णु भगवान के मंदिर में सुबह 3 केले अर्पित करें। इसे करने से नौकरी के अवसर उपस्थित हो सकते हैं।

त्रयोदशी पर शिव आराधना: मासिक त्रयोदशी को भगवान शिव की आराधना करें। बिल्व पत्र के वृक्ष पर देसी घी का दीप जलाएं और ‘ओम नमः शिवाय’ का घर पर या मंदिर में जाप करें।

गायत्री मंत्र का जाप: सुबह-सुबह सूर्योदय के समय तुलसी की माला के साथ गायत्री मंत्र की 11 माला का जाप करने की सलाह दी जाती है। यह उपाय नौकरी प्राप्ति के लिए और व्यापार में वृद्धि के लिए सहायक माना जाता है।

शनि देव की आराधना: अगर नौकरी प्राप्ति में बाधा आ रही हो, तो शनिवार के दिन शनि देव की पूजा करें और ‘ऊं शं शनैश्चराय नमः’ का 108 बार जाप करें। यहाँ बताया गया है कि शनिदेव की कृपा से नौकरी में परेशानियाँ दूर होती हैं।

सावधानी और अनुशासन

इन उपायों को करते समय सावधानी और अनुशासन बहुत आवश्यक है। इन्हें निर्धारित समय के लिए नियमित रूप से और श्रद्धा-भक्ति के साथ करें।

डिस्क्लेमर

उपर्युक्त जानकारी सामान्य ज्योतिष मान्यताओं और परंपराओं पर आधारित है। इनकी सफलता का कोई विज्ञान समर्थित प्रमाण नहीं है और पाठकों को सलाह दी जाती है कि वे अपने विवेक का इस्तेमाल करते हुए इन उपायों का पालन करें।

नवीनतम अपडेट्स के लिए

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए डीएनए हिंदी को गूगल, फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर फॉलो करें।