kerala-logo

ज्योतिषीय शुभ तारीखों का अनावरण: अप्रैल से दिसंबर 2024 विवाह मुहूर्त

Table of Contents

विवाह के लिए शुभ समय का प्रारम्भ

शादी-विवाह के लिए जिज्ञासु जोड़ों और परिवारों के लिए वर्ष 2024 का समय खास होने जा रहा है। खरमास, जो मीन की संक्रांति के बाद 14 मार्च से प्रारम्भ हुआ था, आने वाले 13 अप्रैल को समाप्त हो रहा है। खरमास समाप्त होने के साथ ही, सूर्य देवता अपने कांतिमान रथ पर विराजमान होकर खरमास शुक्ल पक्ष कीं पंचमी तिथि को बाहर आएंगे। इस शुभ घटना के बाद, अत्यंत पावन 14 अप्रैल को सूर्य देव मेष राशि में गोचर करेंगे, जो विवाह के लिए और अन्य मंगल कार्यक्रमों के आयोजन के लिए शुभ संकेत है। हालांकि शुरुआती अप्रैल माह में शुभ मुहूर्त कुछ ही दिनों के लिए होंगे, फिर भी जुलाई से दिसंबर तक काफ़ी अनुकूल तिथियाँ उपलब्ध रहेंगी।

अप्रैल के शुभ मुहूर्त

जाने-माने ज्योतिषाचार्य प्रीतिका मोजुमदार द्वारा बताई गई तारीखों के अनुसार, 18 अप्रैल से लेकर 22 अप्रैल के बीच विवाह के लिए उत्तम योग हैं। इस समय काल में बंधनों को बांधना शास्त्रों के अनुसार बहुत मंगलकारी माना गया है। किंतु इन शुभ दिनों के उपरांत, 23 अप्रैल को शुक्र ग्रह के अस्त होने की घटना से शादियों की कार्यसूची थम जाएगी क्योंकि विवाह संस्कारों के लिए शुक्र ग्रह का मजबूत स्थिति में रहना अत्यावश्यक है। 23 अप्रैल से शुरुआत करते हुए, सूर्यदेव 30 जून तक अस्त रहेंगे जिसके चलते विवाह जैसे मांगलिक कार्य संपन्न नहीं होंगे।

जुलाई के अनुकूल मुहूर्त

शुक्र के 30 जून को उदय होने के पश्चात, फिर से शुभ तिथियों का आरंभ होगा। 9 जुलाई से विवाह संस्कारों के लिए अच्छे योग पुनः शुरू हो जाएँगे। विशेष रूप से, 9, 11, 12, 13, 14, और 15 जुलाई के दिन विवाह संस्कारों के लिए श्रेष्ठ माने गए हैं।

नवंबर और दिसंबर में विवाह के शुभ लग्न

वर्ष 2024 के अंतिम दो महीनों, नवंबर और दिसंबर में भी कई शुभ मुहूर्त निर्धारित किए गए हैं। 12 नवंबर से आरम्भ होकर, 13, 16, 17, 18, 22, 23, 25, 26, 28 और 29 नवंबर को विवाह के लिए बहुत ही शुभ दिन हैं। इस माह में कुल 11 दिन शादियों के लिए उत्तम हैं, इसी तरह दिसंबर में भी विवाह के लिए 6 उत्तम तिथियां हैं, जो 4 दिसंबर से प्रारम्भ होकर 5, 9, 10, 14 और 15 दिसंबर तक चलेंगी।

(ध्यान दें: यहाँ प्रदान की गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और ज्ञान पर आधारित है। इसकी पुष्टि DNA हिंदी द्वारा नहीं की गई है।)

DNA हिंदी के समाचार एप्प में अधिक जानकारी एवं अपडेट्स के लिए आप क्लिक कर सकते हैं और देश-दुनिया की नवीनतम खबरों एवं विश्लेषणों के लिए हिंदी में समाचार पढ़ने के लिए डीएनए हिंदी का अनुसरण करें गूगल, फेसबुक, ट्विटर, और इंस्टाग्राम पर।