kerala-logo

मंडी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने जा रही हैं कंगना कुलदेवी के मंदिर से जुड़ी है विशेष कहानी

Table of Contents

कंगना रनौत का राजनीतिक कदम

अभिनेत्री से राजनीति में कदम रखने वाली कंगना रनौत, जो अपने अभिनय के साथ-साथ बेबाक वाणी के लिए भी प्रसिद्ध हैं, इस बार हिमाचल प्रदेश की मंडी सीट से 2024 के लोकसभा चुनाव में उतर रही हैं। भारतीय जनता पार्टी से उन्हें टिकट भी मिल गया है, और वह इस चुनावी दंगल में अपनी खास जगह बनाने की ओर अग्रसर हैं।

कुलदेवी का आशीर्वाद है महत्वपूर्ण

कंगना रनौत का अपनी कुलदेवी मां अंबिका के प्रति गहरा आस्था है। वह अपने हर बड़े कार्यों से पहले, चाहे वो फिल्म इंडस्ट्री से जुड़ा हो या अपने निजी जीवन के किसी समारोह से, कुलदेवी के दर्शन कर उनका आशीर्वाद अवश्य लेती हैं। बीजेपी से टिकट मिलने के बाद भी उन्होंने मंडी में अपने पैतृक गांव भांबला जाकर माता अंबिका की पूजा की थी।

जगत अंबिका माता मंदिर की विशेषताएं

उदयपुर से करीब 50 किलोमीटर दूर जगत नामक स्थान पर स्थापित इस जगत अंबिका माता मंदिर की प्रसिद्धि अपनी अनोखी वास्तुकला के लिए है। नागर शैली में निर्मित यह पंचकोणीय आकार का मंदिर हर किसी की प्रशंसा बटोरता है। इतिहासकारों के अनुसार, इसका जीर्णोद्धार संवत 1017 में सबपुरा नामक व्यक्ति के पुत्र वल्लूर द्वारा करवाया गया था।

मंदिर में मां दुर्गा, मां लक्ष्मी सहित अन्य देवी-देवता विराजमान हैं और यहां नवरात्री के दौरान देश-विदेश से श्रद्धालुओं की भारी संख्या में आगमन होता है, और मंदिर प्रांगण में गरबा और जागरण का आयोजन होता है।

कंगना और उनकी कुलदेवी का संबंध

कंगना रनौत का संबंध इस मंदिर से केवल आस्था की भावना से ही नहीं जुड़ा है, बल्कि पारिवारिक परंपरा के मुताबिक वे इसे अपनी कुलदेवी के रूप में पूजती हैं। उनकी माँ के सपनों में कई बार देवी की प्रतिमा आने की बातें कंगना द्वारा बताई गई हैं, और जब यह पता चला कि जगत मंदिर में मौजूद देवी ही उनकी कुलदेवी हैं, तो उन्होंने मंदिर से ज्योति ले कर अपने घर में भी प्रतिमा स्थापित की। आज भी वह उदयपुर जाने पर अंबिका माता के दर्शन करना नहीं भूलतीं और उनका आशीर्वाद लेना उनके लिए अहम होता है।

इस प्रकार, कंगना रनौत का अपनी कुलदेवी और मंदिर प्रति अगाध श्रद्धा उनकी सफलता के पथ पर अनुसरणीय है और उनके प्रशंसकों के लिए प्रेरणास्रोत बनी हुई है।