kerala-logo

राम नवमी विशेष: राम दरबार स्थापना से बढ़ाएं घर में सुख-समृद्धि

Table of Contents


हर साल चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को आने वाला राम नवमी का पावन पर्व हिंदू धर्म में विशेष महत्व रखता है, क्योंकि इस दिन धर्म के आदर्श पुरुष, भगवान श्रीराम का जन्म हुआ था। 17 अप्रैल 2024 को इस दिन को घर-घर में धूमधाम से मनाने की योजना है। भक्तगण जीवन में समस्याओं और बाधाओं को दूर करने हेतु भगवान राम के जन्मदिन पर विशेष रूप से पूजा अर्चना करते हैं।

राम दरबार का घर में आगमन और उसके प्रभाव

राम नवमी के दिन यदि आप आर्थिक तंगी, घरेलू कलह, या किसी अन्य समस्या से परेशान हैं, तो इसे दूर करने का एक साधन हो सकता है राम दरबार की स्थापना। ज्योतिष विशेषज्ञों के अनुसार, राम दरबार की प्रतिष्ठा केवल धार्मिक भावना की अभिव्यक्ति नहीं, बल्कि घर में सकारात्मकता और शांति लाने का एक माध्यम भी है।

राम दरबार के सदस्य

राम दरबार में भगवान श्रीराम के अलावा माता सीता, भाई लक्ष्मण, शत्रुघ्न तथा परम भक्त हनुमान की छवियां होती हैं। ये सभी साथ में एक दृश्य के रूप में व्यक्त होते हैं और रामराज्य की नीति और मूल्यों का प्रतिनिधित्व करते हैं।

वास्तु अनुसार राम दरबार की स्थापना

– उत्तर दिशा: वास्तु की मान्यतानुसार, उत्तर दिशा में राम दरबार की स्थापित मूर्ति या चित्र घर में सकारात्मक उर्जा को बढ़ावा देते हैं और वास्तु-दोषों से मुक्ति दिलाते हैं।

– पूर्व दिशा: पूर्व दिशा में राम दरबार की स्थापना से समाज में सम्मान में बढ़ोतरी, मेलजोल में सुधार और मानसिक प्रसन्नता की बढ़ोतरी होती है।

– आर्थिक परेशानियों का समाधान: राम दरबार की नियमित पूजा से धन संबंधी समस्याएं सुलझ सकती हैं और कुंडली के ग्रह दोष से निजात मिल सकती है।

राम दरबार दर्शन के लाभ

प्रतिदिन राम दरबार के दर्शन से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है और जीवन खुशहाल बनता है। दुख, संकट, और समस्याएं दूर हो जाती हैं और व्यक्ति के कार्यों में सफलता मिलती है।

(डिस्क्लेमर: यहां प्रकाशित सामग्री सामान्य मान्यताओं और ज्योतिष जानकारियों पर आधारित है। इसकी सत्यता का दावा प्रकाशक नहीं करता है।)

राम नवमी के पावन अवसर पर ये वास्तु टिप्स आपके जीवन में एक नई उम्मीद और समृद्धि की भोर कर सकते हैं। सही दिशा और विधान से की गई पूजा न केवल आपके घर की शांति के लिए अहम हो सकती है, बल्कि आपके व्यक्तिगत और पारिवारिक जीवन में एक सकारात्मक परिवर्तन लाने की क्षमता रखती है।