kerala-logo

वास्तु शिक्षा: इन 5 वस्तुओं को अन्य व्यक्ति के साथ साझा नहीं करें

Table of Contents

साझा करने की भावना और वास्तु विचार

कहा जाता है कि “शेयरिंग इज केयरिंग” अर्थात साझा करना समर्थन एवं परवाह की निशानी है, लेकिन कई बार वास्तु शास्त्र के अनुसार, कुछ वस्तुएँ इतनी व्यक्तिगत होती हैं कि उन्हें दूसरों के साथ बांटना नकारात्मक परिणाम दे सकता है। प्रतीत होता है कि इन वस्तुओं को साझा करने से जीवन में कलह और आर्थिक तंगी जैसी समस्याएँ आ सकती हैं।

समय का महत्व और घड़ी

घड़ी, जो समय का निरंतर चित्रण करती है, व्यक्ति के सुख-दुख की साथी समझी जाती है। वास्तु शास्त्र यह सलाह देता है कि अगर किसी का समय खराब चल रहा है और आप उसकी घड़ी पहन लेते हैं, तो संभव है कि आप उसके नकारात्मक प्रभाव को स्वयं में समाहित कर लें।

अंगूठी और ग्रहों का संबंध

अंगूठी, जिसमें पत्थर अक्सर ग्रहों से समर्थन प्राप्त करते हैं, को विशेष रूप से व्यक्तिगत आभूषण की तरह देखा जाता है। वास्तु शास्त्र का मानना है कि अगर अंगूठी किसी और के ग्रहों के अनुसार बनाई गई है, तो यह एक अलग व्यक्ति के लिए बुरे परिणाम दे सकती है।

जूते और शनि का प्रकोप

व्यक्तिगत पसंद के जूते या चप्पलें, जिन्हें पैरों में शनि ग्रह का वास माना जाता है, उन्हें साझा करने से वास्तु शास्त्र रोकता है। मान्यता है कि दूसरे के जूते चप्पल पहनने से शनि का प्रकोप जीवन में आ सकता है और यह दरिद्रता और आपसी विवाद को आमंत्रित कर सकता है।

कपड़ों का अदला-बदली और दुर्भाग्य

भले ही दोस्तों या भाईयों के बीच कपड़ों की अदला-बदली एक आम बात हो, वास्तु शास्त्र के अनुसार, यह आदत व्यक्ति के भाग्य पर बुरा प्रभाव डाल सकती है। यह धारणा है कि कपड़ों में व्यक्तिगत ऊर्जा एवं भाग्य लिपटा होता है और इसे साझा करने से वह ऊर्जा प्रभावित हो सकती है।

अंतत: यह ध्यान देना महत्वपूर्ण है कि ये जानकारियाँ सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं और मान्यताओं के चलते सभी इनको अमल में नहीं ला सकते। फिर भी, वास्तु शास्त्र की परंपराएँ और उनके अनुसार दी गई सलाहें कई बार जीवन में कुछ परिवर्तन लाने की दिशा में उपयोगी सिद्ध हो सकती हैं। इसलिए, अपने निजी उपयोग की वस्तुओं को विचार-विमर्श के साथ अन्य जगह न देना एक सोचनीय बारीकी है, जिसका प्रयोग प्रत्येक व्यक्ति अपनी व्यक्तिगत आस्थाओं के आधार पर कर सकता है।

अपनी वास्तु संबंधी समस्याओं का समाधान और जानकारी के लिए, डीएनए हिंदी एप्प पर अधिक पढ़ें और संवाद में बने रहें।