kerala-logo

विवाह में बाधा दूर करने के उपाय: सुनिए इससे मिलेगा समाधान

Table of Contents

प्रत्येक माता-पिता की अभिलाषा

हर माता-पिता का एक सपना होता है: उनका बेटा या बेटी पढ़-लिखकर एक सभ्य और आत्मनिर्भर जीवन शैली अपनाए, एक अच्छी नौकरी या व्यवसाय में प्रवेश करे और फिर सही समय आने पर विवाह के बंधन में बंध जाए। लेकिन अक्सर इस यात्रा में कई प्रकार की अप्रत्याशित बाधाएँ आ जाती हैं। शिक्षा और करियर में सफलता पाने के बावजूद कई बार बेटे या बेटी की शादी के लिए उपयुक्त साथी का मिलना एक टेढ़ी खीर सिद्ध होती है।

समय के साथ बढ़ती चिंता

जैसे-जैसे समय बीतता है, परिवार की चिंताएँ और भी गहराती जाती हैं। कुछ मामलों में युवा की प्रोफ़ाइल और गुणवत्ता के बावजूद रिश्ता तय होने से पहले ही अनेक बाधाएं उत्पन्न हो जाती हैं और शादी के प्रस्ताव बीच में ही अधर में लटक जाते हैं। अक्सर लोग इसके लिए ज्योतिषीय योगों और ग्रह-नक्षत्रों के अशुभ प्रभावों को दोषी मानते हैं, जो विवाह की देरी का कारण बनते हैं।

विवाह के योग बनाने के उपाय

अगर आपके परिवार में भी विवाह योग्य सदस्य हैं और शादी की बात चलने के बावजूद कोई समाधान नहीं निकल रहा है, तो कुछ विशेष उपाय आपके लिए सहायक हो सकते हैं। इन उपायों को अपनाने से विवाह में आ रही बाधाएं दूर हो सकती हैं और शादी के योग बन सकते हैं।

गुरुवार को करें यह खास उपाय

बृहस्पतिवार, जिसे गुरुवार के नाम से भी जाना जाता है, वैदिक ज्योतिष में इस दिन को बेहद पावन माना गया है। अगर शादी के लिए बाधाएँ उपस्थित हैं, तो गुरुवार के दिन नहाने के पानी में हल्दी या केसर मिलाने की प्रथा है। इस क्रिया को लगातार १२ गुरुवार तक करने के लिए कहा गया है।

मंत्र जाप का महात्म्य

गुरुवार के दिन स्नान कर, व्यक्ति को भगवान बृहस्पति को जल अर्पित करने और ‘श्रीम गुरवे नमः’ या ‘श्रीम बृहस्पतये नमः’ मंत्र का कम से कम १०८ बार जप करने की सलाह दी जाती है। ऐसे प्रथागत उपायों से कहा जाता है कि विवाह हेतु आपके सामने आने वाली बाधाएँ दूर होती हैं और आपको मनचाहा जीवनसाथी प्राप्त हो सकता है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और ज्योतिषीय विश्वासों पर आधारित है। इसकी पुष्टि के लिए संबंधित विशेषज्ञों की सलाह ली जा सकती है।)

आप देश-दुनिया की ताज़ा समझ और अन्य ज्ञानवर्धक लेखों के लिए गूगल, फ़ेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर डीएनए हिंदी को फॉलो कर सकते हैं।