kerala-logo

शुक्रवार के दिन एक कदम और मां लक्ष्मी का वरदान: समृद्धि और धन प्राप्ति के लिए अचूक उपाय

Table of Contents

शुक्रवार का दिन और इसका महत्व

हिंदू धर्म में प्रत्येक दिन किसी विशेष देवी-देवता की आराधना के लिए समर्पित है। इस क्रम में शुक्रवार को धन और समृद्धि की देवी, माता लक्ष्मी की पूजा का दिन माना गया है। पौराणिक विश्वासों के अनुसार, इस दिन माता लक्ष्मी की सही विधि से आराधना करने से वे प्रसन्न होती हैं और भक्तों पर अपनी कृपा बरसाती हैं। वे सभी के घरों में सुख, शांति और धन-धान्य से पूरित कर देती हैं। जीवन की कठिनाइयों, विशेषकर आर्थिक समस्याओं से लड़ रहे व्यक्ति यदि शुक्रवार के दिन कुछ विशेष उपायों को अपनाएं तो उन्हें लाभ हो सकता है।

शुक्रवार के दिन किए जाने वाले उपाय

शुक्रवार के दिन कुछ सरल लेकिन प्रभावशाली उपाय करने की परंपरा है। इनमें से प्रमुख हैं:

– नवीन अन्न से निर्मित पहली रोटी को गाय माता को भोग लगाना। यह माता लक्ष्मी को अत्यंत प्रसन्न करता है और घर में वास करने का संकेत माना गया है।

– धन संबंधी परेशानियों से ग्रसित हैं तो श्री सूक्त का पाठ करें और साथ ही देसी खांड माता को अर्पण करें। बाद में उसे सुहागिन ब्राह्मणी को दान कर दें।

– सुहाग की सामग्री जैसे लाल बिंदी, सिंदूर, चुनरी, और लाल रंग की चूड़ियाँ माता को अर्पित करें। यह विशेषकर महिलाओं के लिए समृद्धि का सूचक माना गया है।

– आर्थिक तंगी से जूझ रहे व्यक्ति को 12 कौड़ी प्राप्त करके उन्हें जलाकर राख का निर्माण करना चाहिए और फिर उस राख को हरे कपड़े में बांधकर नदी में प्रवाहित कर देना चाहिए। ऐसा करने से कहा जाता है कि कर्ज से मुक्ति मिलती है।

शुक्रवार के माहात्म्य को बढ़ाते मंत्र

मां लक्ष्मी की पूजा के दौरान निम्नलिखित मंत्रों का जप करने से उनकी अनुकंपा प्राप्त होती है:

विष्णुप्रिये नमस्तुभ्यंए नमस्तुभ्यं जगद्वते
आर्त हंत्रि नमस्तुभ्यंए समृद्धं कुरु मे सदा
नमो नमस्ते महांमायए श्री पीठे सुर पूजिते
शंख चक्र गदा हस्तेए महां लक्ष्मी नमोस्तुते
ॐ श्री महालक्ष्म्यै च विद्महे विष्णु पत्न्यै च धीमहि तन्नो लक्ष्मी प्रचोदयात्।

इन मंत्रों को सच्चे मन से जपने से जीवन में परिवर्तन की अनुभूति होती है और व्यक्ति को धन-संपदा, स्वास्थ्य और मान-सम्मान में वृद्धि के मार्ग प्रशस्त होते दिखाई देते हैं।

(Disclaimer: उपरोक्त लेख में दी गई जानकारी और उपाय धर्म और मान्यताओं पर आधारित हैं और इनके परिणाम स्वरुप व्यक्तिगत अनुभव भिन्न हो सकते हैं। डीएनए हिंदी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है।)

पाठकों को ताजा समाचारों और विभिन्न घटनाओं के अपडेट्स के लिए हिंदी में पढ़ना पसंद है तो वे डीएनए हिंदी को गूगल, फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर फॉलो कर सकते हैं।