kerala-logo

हनुमान जयंती 2024: क्या है शुभ मुहूर्त पूजा विधि मंत्र एवं महत्व

Table of Contents

हनुमान जयंती 2024 का शुभारंभ

हिंदू पंचांग के अनुसार, चैत्र मास की शुरुआत हिंदू नववर्ष के रूप में मनाई जाती है। इस विशेष मास की महत्वपूर्ण तिथि शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा होती है, जिसे अपार श्रद्धा के साथ पूरे भारत वर्ष में हनुमान जयंती के रूप में मनाया जाता है। यह दिवस राम भक्त हनुमान के जन्म का प्रतीक है। इस वर्ष 2024 में हनुमान जयंती का उत्सव 23 अप्रैल के दिन आ रहा है, जो कि उनके अनन्य भक्तों के लिए बेहद शुभ माना जाएगा।

हनुमान जयंती का महत्वपूर्ण क्षण

ज्योतिष शास्त्र की मानें तो इस वर्ष चैत्र मास की पूर्णिमा तिथि का प्रारंभ 23 अप्रैल की सुबह 9 बजकर 3 मिनट से हो रहा है जो रात 10 बजकर 41 मिनट तक विद्यमान रहेगा। इस दौरान अगर भक्तजन सुबह 4 बजकर 20 मिनट से लेकर 5 बजकर 18 मिनट तक हनुमान जी की आराधना करते हैं तो उन्हें अधिक लाभ की प्राप्ति होगी। इसके साथ ही चित्रा नक्षत्र की सार्थकता भी 10 बजकर 32 मिनट तक रहेगी।

मंगलवार का महत्व

हनुमान जयंती के दिन हनुमानजी के प्रिय वार मंगलवार का होना इसके महत्व को और भी बढ़ा देता है। इस दिन की गई पूजा से जीवन के संकट और समस्याओं का नाश होता है और मंगल की कमजोर स्थिति वालों के लिए भी यह एक विशेष दिन है। कई ज्योतिषी सुझाव देते हैं कि हनुमान जयंती पर कम से कम 11 बार हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए। ऐसा लगातार 11 दिनों तक करने से कुंडली में मंगल ग्रह मजबूत होता है।

हनुमान जी को प्रसन्न करने के उपाय

भक्तों के कल्याण के लिए अनेक उपायों की चर्चा है। हनुमान जयंती पर विशेष रूप से भगवान हनुमान को चमेली का तेल और पीपल के 11 पत्तों पर श्रीराम नाम लिखकर चढ़ाने से सभी प्रकार की दिक्कतों से मुक्ति मिलती है। इस दिन स्तोत्र, मंत्र और चालीसा का पाठ करने से आर्थिक संकट दूर होते हैं।

हनुमान जयंती के मंत्र

हनुमान जयंती के शुभ अवसर पर ॐ ह्रां ह्रीं ह्रूं ह्रैं ह्रौं ह्रः हं हनुमते रुद्रात्मकाय हुं फट् मंत्र का कम से कम 108 बार जाप करने से सिद्धि की प्राप्ति होती है। हनुमानजी का यह सिद्ध मंत्र भक्तों को सभी संकटों से आजादी दिलाने में सहायक होता है।

हम आशा करते हैं कि इस लेख में हनुमान जयंती 2024 के अनुष्ठान, शुभ मुहूर्त और महत्वपूर्ण जानकारियों को पाठकों के समक्ष रखा गया है, जिससे वे अपने जीवन में आदर्श, साहस और शक्ति का चिन्ह भगवान हनुमान की आराधना में और भी संलग्न हो सकें। जय हनुमान!