kerala-logo

हनुमान जयंती 2024: जानें महिलाओं हेतु बजरंगबली पूजन के विशेष नियम

Table of Contents

बजरंगबली की ब्रह्मचर्य और पूजा विधि

शास्त्रों की मानें तो श्री हनुमान बजरंगबली स्वयं एक महान ब्रह्मचारी थे। इसके चलते महिलाओं को उनकी पूजा विशेष सावधानियों और नियमों के साथ करने की परंपरा है। बजरंगबली का आशीर्वाद प्राप्त करने हेतु हनुमान जयंती के पवित्र अवसर पर हर भक्त व्रत रखता है और पूरी श्रद्धा के साथ पूजन-पाठ करता है। विशेषतः महिलाओं के लिए, इस दौरान नियमों का पालन करना और भी जरुरी होता है।

हनुमान जयंती का शुभ मुहूर्त

जो हमारे प्राचीन शास्त्रों में बताया गया है, उनके अनुसार हनुमान जयंती की पूजा का शुभ समय बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है। अशुभ समय में पूजा करने से वांछित फल प्राप्ति में बाधा आ सकती है। इस वर्ष, हनुमान जयंती 23 अप्रैल को मनाई जाएगी। इस दिन ब्रह्म मुहूर्त, जो कि सुबह 4:20 से 5:40 तक का होता है, में पूजा करना अत्यधिक शुभ माना जाता है। साथ ही, सुबह 11:53 बजे से दोपहर 12:46 बजे तक का समय भी पूजा के लिए उत्तम है। खासकर 23 अप्रैल को सुबह 9:30 बजे से 10:41 बजे तक का समय पूजा के लिए सर्वश्रेष्ठ होगा।

महिलाओं के लिए पूजा के दौरान नियम

हमारे धार्मिक ग्रंथ बताते हैं कि महिलाएं जब हनुमान जी की पूजा करती हैं तो उन्हें कुछ नियमों का पालन करना चाहिए, जैसे कि मूर्ति या चित्र को छूने की बजाय, दूर से आराधना करना। इसके अतिरिक्त, हनुमान चालीसा का पाठ, सुंदरकांड का पाठ, या बजरंग बाण का पाठ उनकी भक्ति को और भी गहराई देता है। परम्पराएं महिलाओं को हनुमान जी की पूजा में सिंदूर और चमेली का तेल अर्पित नहीं करने की भी सलाह देती हैं।

यहां दी गई जानकारी विभिन्न धार्मिक मान्यताओं और रिवाजों पर आधारित है। हालांकि, इसके सत्यापन हेतु DNA हिंदी कोई दावा नहीं करता। हमेशा अपनी निजी धार्मिक मान्यताओं और परंपराओं का सम्मान करें और यदि संदेह हो तो अपने धार्मिक गुरू से सलाह लें।

हमारी संस्कृति और एक धार्मिक दिन के सम्मान में ये सभी तैयारियां और विधियां बहुत महत्वपूर्ण होती हैं। हनुमान जयंती को समर्पित भाव से मनाएं और अपनी भक्ति का प्रदर्शन करें। ऐसा करने से, बजरंगबली की कृपा अवश्य प्राप्त होगी और जीवन की समस्त बाधाएं दूर होंगी।

DNA हिंदी अब आपके मोबाइल एप में भी उपलब्ध है। हमारे एप को डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें। ताजा समाचार और उपडेट्स के लिए हमें गूगल, फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर फॉलो करें।