kerala-logo

हनुमान जयंती 2024: संकटों से निवारण के उपाय

Table of Contents


जीवन के उतार-चढ़ाव, संकटों और आर्थिक दिक्कतों से जूझते हर एक व्यक्ति को हर साल आने वाली हनुमान जयंती का बेसब्री से इंतजार रहता है। कहते हैं कि पवनपुत्र हनुमान, जिन्हें संकटमोचक भी कहा जाता है, सभी प्रकार के क्लेश और विपत्तियों को दूर करते हैं। उनकी भक्ति और उपासना में लीन होकर ही एक व्यक्ति भूत-प्रेत, विपत्ति, रोग और ऋण से मुक्त हो सकता है।

आगामी हनुमान जयंती, जो कि वर्ष 2024 में 23 अप्रैल को मनाई जाएगी, उस दिन विभिन्न उपायों को करने से न सिर्फ आपकी समस्याएं दूर होंगी बल्कि आप पर बजरंगबली की विशेष कृपा भी बरसेगी।

इस दिव्य अवसर पर, अगर आपकी आर्थिक स्थिति खराब हो रही है, बरकत में कमी आ रही है या फिर पैसा आने में बाधाएं आ रही हैं तो आपको हनुमान जी की सच्चे मन से आराधना करनी चाहिए। हनुमान जयंती के पावन दिन पर कम से कम 11 बार हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए और फिर अगले 11 दिनों तक उसे नियमित रूप से जारी रखना चाहिए। इससे कर्ज के बोझ से मुक्ति मिलेगी और आर्थिक स्थिति सुधरेगी।

यदि आप रोग, शत्रु या अन्य किसी संकट से परेशान हैं, तो हनुमान जयंती के दिन आपको बजरंगबली के सामने तेल का दीपक जलाना चाहिए और उसमें दो लौंग डालनी चाहिए। इसके बाद हनुमान चालीसा का पाठ करके आप अपनी समस्याओं का अंत कर सकते हैं।

जीवन की अन्य परेशानियों, तंगी और बाधाओं से मुक्ति पाने के लिए हनुमान जयंती के दिन 11 केले लें और प्रत्येक केले में एक लौंग लगाकर हनुमान मंदिर में जाकर भगवान के सामने सच्चे मन से अपनी परेशानियां बयान करें और फिर उन्हें चढ़ा दें। बाद में, इन केलों को प्रसाद के रूप में बांटने से आपको हनुमान जी की कृपा प्राप्त होगी।

हनुमान जयंती पर, यदि आपका पैसा कहीं फंस गया है तो हनुमान जी को सिंदूर, मीठे पान की बीड़ा और चोला अर्पित करें। इससे भगवान प्रसन्न होंगे और आपका फंसा हुआ धन आपको वापस मिल जाएगा।

इस के अलावा, हनुमान जयंती को भंडारा करना या गरीबों को भोजन कराना बेहद शुभ माना जाता है। इससे भगवान का आशीर्वाद मिलता है और जीवन के सभी दु:ख और बाधाएं समाप्त हो जाती हैं।

ध्यान दें कि यह जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है और इसकी पुष्टि को लेकर कोई वैद्यता नहीं दी गई है। भक्ति और श्रद्धा के साथ अगर आप उपरोक्त उपाय करते हैं, तो निश्चित ही आपके जीवन से कठिनाइयां दूर होंगी और सुख-समृद्धि का मार्ग प्रशस्त होगा।